Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

Biography of P.M Narendra Modi, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय, नरेंद्र मोदी जीवनी , नरेंद्र मोदी का संघर्ष , नरेंद्र मोदी का बचपन और परिवार, नरेंद्र मोदी का संघर्ष और सफलता ।

                   
श्री नरेंद्र मोदी जीवन परिचय

गुजरात के एक गरीब परिवार में जन्में और एक साधारण व्यक्ति से देश के शीर्ष पद पर पहुंचे नरेन्द्र मोदी विकास पुरुष के नाम से जाने जाते हैं। वर्तमान में वे देश के सबसे लोकप्रिय नेताओं में से हैं। ट्विटर पर भी वे सबसे ज्यादा फॉलोअर वाले भारतीय नेता हैं। उन्हें 'नमो' नाम से भी जाना जाता है। राजनीति के अलावा नरेन्द्र मोदी को लेखन का भी शौक है। उन्होंने कई पुस्तकें लिखी हैं, जिनमें कविताएं भी शामिल हैं। वे अपने दिन की शुरुआत योग से करते हैं। योग उनके शरीर और मन के बीच सामंजस्य स्थापित करता है एवं बेहद भागदौड़ की दिनचर्या में उनमें शांति का संचार करता है।


नाम: नरेंद्र दामोदरदास मोदी
जन्म: 17 सितंबर, 1950
जन्म स्थान: वडनगर, मेहसाणा (गुजरात)
राशि चक्र: कन्या राशि
राष्ट्रीयता: भारतीय
पिता का नाम: स्वर्गीय दामोदरदास मूलचंद मोदी
माता का नाम: श्रीमती हीराबेन दामोदरदास मोदी
भाई-बहन: सोमा मोदी, अमृत मोदी, पंकज मोदी, प्रह्लाद मोदी, वसंतबेन हसमुखलाल मोदी
पति / पत्नी का नाम: श्रीमती जशोदाबेन मोदी
शिक्षा: एसएससी - 1967 एसएससी बोर्ड, गुजरात से;  राजनीति विज्ञान में बीए दिल्ली विश्वविद्यालय (दूरवर्ती शिक्षा पाठ्यक्रम, दिल्ली विश्वविद्यालय); पीजी एमए - 1983 गुजरात विश्वविद्यालय, अहमदाबाद (चुनाव आयोग के समक्ष हलफनामे के अनुसार)
राजनीतिक दल: भारतीय जनता पार्टी
पेशा: राजनेता
भारत के प्रधान मंत्री: 26 मई, 2014 से...
पसंदीदा नेता: मोहनदास कर्मचंद गांधी, स्वामी विवेकानंद

नरेंद्र मोदी ने दूसरे कार्यकाल के लिए 30 मई, 2019 को भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।  वह प्रेरणा का व्यक्तित्व है जो एक गरीबी से ग्रस्त चाय बेचने वाले लड़के से विकास-उन्मुख नेता के रूप में उभरा।

 नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर, 1950 को गुजरात के वडनगर में एक निम्न-मध्यम वर्गीय गौरक्षक परिवार में हुआ था। उन्होंने साबित किया है कि सफलता का जाति, पंथ या किसी व्यक्ति से कोई संबंध नहीं है। वह वाराणसी निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं और अपनी पार्टी के लिए एक रणनीतिकार के रूप में माने जाते हैं। सन 2014 से, वह भारत के वर्तमान प्रधान मंत्री हैं और इससे पहले उन्होंने 2001 से 2014 तक गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया था।

 लोकसभा चुनाव 2019 में, नरेंद्र मोदी शालिनी यादव, समाजवादी पार्टी के खिलाफ लगभग 4.79 लाख वोटों से जीते हैं। उनका शपथ ग्रहण समारोह 30 मई, 2019 को भारत के प्रधान मंत्री के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए आयोजित किया जाता है। वह पहले भाजपा नेता हैं जो अपने पांच साल के कार्यकाल के पूरा होने के बाद दूसरे कार्यकाल के लिए चुने गए हैं।

 वह अरबों भारतीयों के जीवन में आशा की किरण है और सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक है,जो ज्यादातर विकास पर ध्यान केंद्रित करता है।  यहां तक ​​कि हमारे पीएम नरेंद्र मोदी का नारा "मै भी चौकीदार" श्रम की गरिमा पर केंद्रित है और इसका उद्देश्य मजदूर वर्ग का समर्थन लेना है। उन्होंने यह नारा इसलिए कहा क्योंकि उन्हें लगा कि वह भी दृढ़ हैं और राष्ट्र के 'चौकीदार' के रूप में अपना काम कर रहे हैं। आगे उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत की प्रगति के लिए भ्रष्टाचार, गंदगी, सामाजिक बुराइयों आदि से लड़ने वाला हर भारतीय भी एक चौकीदार है। इस तरह 'मै भी चौकीदार' का नारा वायरल हो गया।

मोदी जी पहली बार विधायक के रूप में गुजरात के सीएम बने और पहली बार सांसद के रूप में वे भारत के प्रधानमंत्री बने। वह हमेशा जोर देते हैं
 "आने वाला युग ज्ञान का युग है। हालांकि, अमीर, गरीब या शक्तिशाली कोई भी देश हो, अगर वे आगे बढ़ना चाहते हैं, तो केवल ज्ञान ही उन्हें उस रास्ते पर ले जा सकता है।"

* नरेंद्र मोदी: प्रारंभिक जीवन, बचपन के दिन और शिक्षा 
स्रोत: www.mensxp.com

नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर, 1950 को वडनगर, मेहसाणा जिले में एक निम्न - मध्य परिवार में हुआ था।  उनके पिता का नाम स्वर्गीय दामोदरदास मूलचंद मोदी और माता का नाम हीराबेन मोदी है और दंपति के छह बच्चे हैं, वे छह में से तीसरे सबसे बड़े हैं। अपने बचपन के दिनों में, मोदी ने वडनगर रेलवे स्टेशन पर चाय बेचने में अपने पिता की मदद की और बाद में एक बस टर्मिनस के पास अपने भाई के साथ एक चाय स्टाल चलाया।

 1967 में, उन्होंने अपनी उच्च माध्यमिक शिक्षा वडनगर में पूरी की थी। 8 वर्ष की आयु में, वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) में शामिल हो गए। वह शादी नहीं करना चाहता था, इसलिए उसने 17 साल की उम्र में घर छोड़ दिया और अगले दो वर्षों के लिए देश भर में यात्रा की।  अपने साक्षात्कार में, उन्होंने बताया कि इन दो वर्षों में उन्होंने स्वामी विवेकानंद द्वारा स्थापित कई आश्रमों का दौरा किया।  फिर मोदी वडनगर लौट आए और कुछ समय बाद वे फिर अहमदाबाद के लिए रवाना हो गए। वहां मोदी जी अपने चाचा के साथ रहते थे, जो गुजरात राज्य सड़क परिवहन निगम में कैंटीन में काम करते थे।

 आपको बता दें कि 1970 में जो 20 साल की उम्र में था, वह आरएसएस से इतना प्रभावित था कि वह पूर्णकालिक प्रचारक बन गया और वह 21 साल की उम्र में 1971 में औपचारिक रूप से आरएसएस में शामिल हो गया। अपने क्षेत्र में 1970 के दशक की शुरुआत में उन्होंने आरएसएस के छात्रसंघ की एक इकाई की स्थापना की जिसका नाम अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद था। इसमें कोई शक नहीं कि संगठन के साथ उनके जुड़ाव से उनके राजनीतिक करियर को काफी फायदा हुआ है। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ़ ओपन लर्निंग से राजनीति विज्ञान में कला स्नातक की डिग्री पूरी की है और बाद में उन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में मास्टर डिग्री पूरी की है। 

अपने बचपन के दिनों में, उन्होंने कई कठिनाइयों और बाधाओं का सामना किया था, लेकिन उन्होंने सभी चुनौतियों को सकारात्मक रूप से लिया और उन्हें साहस और शक्ति द्वारा अवसरों में बदल दिया। आरएसएस में शामिल होने के बाद, उन्होंने निस्वार्थता, सामाजिक जिम्मेदारी, समर्पण और राष्ट्रवाद की भावना सीखी।
"हम में से प्रत्येक के पास एक प्राकृतिक वृत्ति है, जैसे दीपक की लौ।" इस वृत्ति का पोषण करें। "  - नरेंद्र मोदी



                       नरेंद्र मोदी: राजनीतिक जीवन
स्रोत:www.thelallantop.com

- 1987 में, वह भाजपा में शामिल हो गए और एक साल बाद उन्हें पार्टी की गुजरात शाखा का महासचिव बनाया गया।

 - 1995 में उन्हें पार्टी के लिए सफलतापूर्वक प्रचार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए एक प्रमुख रणनीतिकार के रूप में मान्यता दी गई थी।

 - 1995 में उन्हें भाजपा की राष्ट्रीय इकाई के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया।

 - गुजरात विधानसभा चुनाव में 1998 में भाजपा गुजरात में सत्तारूढ़ पार्टी के रूप में आई।

 - मुख्य रूप से दो घटनाओं ने 1998 में भाजपा की सत्ता में लाने में योगदान दिया, जो कि सोमनाथ से अयोध्या रथ यात्रा जो की लालकृष्ण आडवाणी द्वारा एक लंबा मंच था और दूसरा कन्याकुमारी से कश्मीर तक मार्च जिसकी डोर मुरली मनोहर जोशी के हाथ में थी ।

 - उन्हें विभिन्न राज्यों में पार्टी के संगठन को फिर से बनाने की जिम्मेदारी निभाने का श्रेय दिया गया।

 - 1988 में वह महासचिव बने और 2001 तक इस पद पर रहे।

 - अक्टूबर, 2001 में वह गुजरात के मुख्यमंत्री बने जब उनके पूर्ववर्ती केशुभाई पटेल ने स्वास्थ्य कारणों के कारण पद से इस्तीफा दे दिया और साथ ही उपचुनावों में भाजपा राज्य की कुछ विधानसभा सीटें भी हार गईं। उन्होंने 7 अक्टूबर, 2001 को गुजरात के सीएम के रूप में शपथ ली।

 - क्या आप जानते हैं कि वह लगातार तीन बार गुजरात के सीएम के पद पर बने रहे?

 - 24 फरवरी, 2002 को, उन्होंने राजकोट II निर्वाचन क्षेत्र में उप-चुनाव जीता। उन्होंने INC के अश्विन मेहता को हराया और यह उनका पहला और बहुत छोटा कार्यकाल था।

 - उन्होंने आगे मणिनगर से चुनाव लड़ा और INC के औजा यतिनभाई नरेंद्रकुमार को हराकर विधानसभा चुनाव जीता और दूसरे कार्यकाल में  उन्हें गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में बनाए रखा गया।

 - सीएम का उनका तीसरा कार्यकाल 23 दिसंबर, 2007 से 20 दिसंबर, 2012 तक था। इस बार भी उन्होंने मणिनगर से जीत हासिल की और आईएनसी के दिनशा पटेल को हराया।

 - वह फिर से मणिनगर से चुने गए और भट्ट श्वेता संजीव को हराया। उन्होंने सीएम के रूप में शपथ ली जो उनका चौथा कार्यकाल है लेकिन बाद में उन्होंने 2014 में एक विधानसभा से इस्तीफा दे दिया।

 - फिर, नरेंद्र मोदी ने पहली बार 2014 का लोकसभा चुनाव लड़ा। उन्होंने एक बड़े अंतर से चुनाव जीता और 26 मई, 2014 को भारत के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली। वह भारत के पहले प्रधानमंत्री बने जिन्होंने ब्रिटिश साम्राज्य से भारत की स्वतंत्रता के बाद जन्म लिया।

 "कुछ बनने का सपना मत देखो, बल्कि कुछ महान करने का सपना देखो!"  - नरेंद्र मोदी

                     नरेंद्र मोदी: मुख्य कार्य

नरेंद्र मोदी की जीवनी में प्रमुख कार्यों का उल्लेख नीचे दिया गया है:

 - 2002 में अपने दूसरे कार्यकाल में गुजरात के सीएम बनने के बाद, उन्होंने राज्य के आर्थिक विकास पर ध्यान केंद्रित किया और इसे व्यवसायियों और उद्योगपतियों के लिए एक आकर्षक गंतव्य बनाया।

 - 2007 में सीएम के अपने तीसरे कार्यकाल में, उन्होंने कृषि विकास दर में सुधार किया, सभी गांवों को बिजली प्रदान की और राज्य के तेजी से विकास को मजबूत किया।

 - जब वह सरकार के सहयोग से गुजरात के सीएम बने थे तो भूजल संरक्षण परियोजनाएँ बनीं।  इसने बीटी कपास की खेती में नलकूपों के माध्यम से सिंचाई सुविधा की मदद की थी। क्या आप जानते हैं कि गुजरात बीटी कॉटन का सबसे बड़ा उत्पादक बन गया?

 - हर गाँव में मोदी के शासन में गुजरात राज्य में बिजली लाई जाती है। उन्होंने कृषि बिजली को ग्रामीण बिजली से अलग करके राज्य में बिजली वितरण की प्रणाली को भी बदल दिया।

 - 2009 और 2014 के बीजेपी चुनाव अभियान में भी उन्होंने अहम भूमिका निभाई।

 - साथ ही, उन्होंने गुजरात राज्य में विदेशी निवेश को आमंत्रित करने के सफल प्रयास किए थे।

 - गुजरात दुनिया का चौथा राज्य है जहां हमारे पास एक अलग जलवायु-परिवर्तन विभाग है।

 - भारत के पीएम बनने के बाद उन्होंने कई महत्वाकांक्षी और महत्वपूर्ण परियोजनाएं शुरू की हैं जैसे "स्वच्छ भारत अभियान", "मेक इन इंडिया", "स्वच्छ गंगा" आदि।

 - उन्होंने दुनिया के अन्य देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने की भी कोशिश की।

 - पड़ोसी देशों के साथ संबंध मजबूत करने में भी उनकी बड़ी दिलचस्पी है।



          नरेंद्र मोदी: पुरस्कार और मान्यता

- इंडिया टुडे पत्रिका द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में, उन्हें 2007 में देश के सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री के रूप में नामित किया गया था।

 - 2009 में, FDI पत्रिका ने नरेंद्र मोदी को 'FDI Personality of the Year'award' के एशियाई विजेता से सम्मानित किया।

 - मार्च 2012 के टाइम के एशियन संस्करण में, उन्हें कवर पेज में चित्रित किया गया था।

 - 2014 में फोर्ब्स पत्रिका की 'दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों' की सूची में, वह 15 वें स्थान पर था।

 - 2014 में, 2015 और 2017 में, उन्हें टाइम पत्रिका द्वारा 'दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में सूचीबद्ध किया गया।'

 - 2014 में, उन्हें CNN-IBN न्यूज नेटवर्क द्वारा इंडियन ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया।

 - टाइम मैगजीन ने 2015 में '30 सबसे प्रभावशाली लोगों को इंटरनेटलिस्ट पर जारी किया और उन्हें ट्विटर और फेसबुक पर दूसरे सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले राजनेता के रूप में नामित किया गया।

 - 2015 में, ब्लूमबर्ग मार्केट्स मैगज़ीन द्वारा मोदी को दुनिया में 13 वें-सबसे प्रभावशाली व्यक्ति का स्थान दिया गया था।

 - 2015 में, वह फॉर्च्यून पत्रिका के "वर्ल्डस ग्रेटेस्ट लीडर्स" की पहली वार्षिक सूची में पांचवें स्थान पर थे।

 - 2016 में लंदन के मैडम तुसाद वैक्स म्यूजियम में मोदी की मोम की प्रतिमा का अनावरण किया गया।

 - 2016 में पीएम नरेंद्र मोदी को अफगानिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान अमीर अमानुल्लाह खान पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

 - अप्रैल 2016 में, उन्हें किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज द्वारा सऊदी अरब के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'किंग अब्दुलअजीज सैश' से सम्मानित किया गया था।

 2017 में, गैलप इंटरनेशनल एसोसिएशन (जीआईए) ने एक सर्वेक्षण किया और मोदी को दुनिया के तीसरे शीर्ष नेता के रूप में स्थान दिया।

 - 2018 के आंकड़ों के अनुसार वह ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले राज्य के तीसरे और फेसबुक और इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले विश्व नेता हैं।

 - फोर्ब्स वर्ल्ड की सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची 2018 में वह 9 वें स्थान पर रहे।

 - अक्टूबर 2018 में, नरेंद्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र का सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार, '' चैंपियंस ऑफ द अर्थ '' के लिए नीति नेतृत्व के लिए '' इंटरनेशनल सोलर एलायंस '' और '' पर्यावरणीय कार्रवाई पर सहयोग के नए क्षेत्रों '' में अग्रणी अग्रणी काम मिला।

 - उन्हें 2018 में अंतरराष्ट्रीय शांति में सुधार, वैश्विक आर्थिक विकास को बढ़ाने, भारत के लोगों के मानव विकास में तेजी लाने, आर्थिक विकास को बढ़ावा देने आदि के लिए सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। क्या आप जानते हैं कि वह यह पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय हैं?

 - 10 फरवरी को, उन्हें फिलिस्तीन राज्य के ग्रैंड कॉलर से सम्मानित किया गया;  विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के लिए फिलिस्तीन का सर्वोच्च नागरिक सम्मान।

 - पहला फिलिप कोटलर राष्ट्रपति पुरस्कार 2019 में नरेंद्र मोदी द्वारा भी प्राप्त किया गया है।

 - जनवरी 2019 में पीएम नरेंद्र मोदी, विवेक ओबेरॉय अभिनीत एक जीवनी पर आधारित फिल्म जल्द ही रिलीज होने वाली है।

 - 4 अप्रैल, 2019 को, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन अल नाहयान ने भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी, जायद पदक, राज्यों के राजाओं, राष्ट्रपतियों और प्रमुखों को दी जाने वाली सर्वोच्च सजावट से सम्मानित किया है।  यूएई के साथ रणनीतिक संबंधों को बनाए रखने में उनके प्रयासों की सराहना करते हुए उन्हें यह सम्मान मिला।

                      नरेंद्र मोदी: योजनाएं शुरू की गईं

नरेंद्र मोदी की जीवनी में उनके कार्यकाल के तहत शुरू की गई योजनाएँ भी शामिल हैं।

 - वित्तीय समावेशन के लिए प्रधानमंत्री जन-धन योजना।

 - बेहतर स्वच्छता सुविधाओं और सार्वजनिक स्थानों की सफाई के लिए स्वच्छ भारत मिशन।

 - मध्यम और लघु उद्यमों के लिए बैंकिंग सेवाओं के लिए मुद्रा बैंक योजना।

 - युवा कार्यबल को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना।

 - ग्रामीण बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए आदर्श आदर्श ग्राम योजना।

 - मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को बढ़ाने के लिए मेक इन इंडिया।

 - गरीब कल्याण योजना गरीबों की कल्याण आवश्यकताओं को संबोधित करने के लिए।

 - ई-बस्ता एक ऑनलाइन शिक्षण मंच।

 - बालिका के वित्तीय सशक्तीकरण के लिए सुकन्या समृद्धि योजना।

 - बच्चों के पढ़ने, लिखने और गणितीय कौशल को बढ़ाने के लिए पधारे भारत बदे भारत।

 - प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना बीपीएल के रूप में रहने वाले परिवारों को एलपीजी प्रदान करती है।

 - सिंचाई में दक्षता बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना।

 - प्रधानमंत्री आवास बीमा योजना एक ऐसी योजना है जो फसल खराब होने पर बीमा प्रदान करती है।

 - एक एलपीजी सब्सिडी योजना पहल है।

 - डीडीयू-ग्रामीण कौशल्या योजना 'कौशल भारत' मिशन के एक भाग के रूप में ग्रामीण युवाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करती है।

 - नय मंज़िल योजना मदरसा छात्रों को दिया जाने वाला एक कौशल-आधारित प्रशिक्षण है।

 - स्टैंड अप इंडिया महिलाओं और SC / ST उद्यमियों का समर्थन करेगा।

 - अटल पेंशन योजना असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए एक पेंशन योजना है।

 - प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना दुर्घटना के खिलाफ बीमा प्रदान करती है।

 - प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना जीवन बीमा प्रदान करती है।

 - सागर माला परियोजना योजना बंदरगाह अवसंरचना के विकास के लिए है।

 - स्मार्ट सिटीज प्रोजेक्ट (शहरी बुनियादी ढांचे के निर्माण में मदद करता है।

 - रूर्बन मिशन योजना गांवों में आधुनिक सुविधाएं प्रदान करेगी।

 - प्रधानमंत्री आवास योजना सभी के लिए किफायती आवास प्रदान करती है।

 - जन औषधि योजना एक ऐसी योजना है जो सस्ती दवाएं प्रदान करती है।

 - डिजिटल भारत एक डिजिटल रूप से सुसज्जित राष्ट्र और अर्थव्यवस्था के लिए।

 - ऑनलाइन दस्तावेजों को हासिल करने के लिए डिजिलॉकर।

 - स्कूल नर्सरी योजना युवा नागरिकों द्वारा और उनके लिए वनीकरण कार्यक्रम है।

 - गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम में अर्थव्यवस्था में घरों में बेकार पड़े सोने के स्टॉक शामिल हैं।

 "लोगों का आशीर्वाद आपको अथक परिश्रम करने की शक्ति देता है। केवल आवश्यक चीज प्रतिबद्धता है।"  - नरेंद्र मोदी

         नरेंद्र मोदी पर लिखी पुस्तक

*Narendra Modi by Andy Marino.

*Modi: Making of a Prime Minister: Leadership, Governance and
performance by Vivian Fernandez.

*The Man of the Moment: Narendra
Modi by M V Kamath and Kalindi Randeri.

*The NaMo Story: A Political Life by Kingshuk Nag.

*Narendra Modi: The Game changer by Sudesh Verma.
 
* Narendra Modi: Yes He Can, by D.P. Singh.
 *Prime Minister Narendra Modi: A Transformational Leader by S K Mehra.


                नरेंद्र मोदी द्वारा लिखित पुस्तकें

स्रोत:www.pinterest.com
कुछ किताबें पीएम नरेंद्र मोदी ने भी लिखी हैं, उनमें से कुछ मुख्य पुस्तके हैं : 


-  Jyotipunj in English and Hindi

-  Premtirth

-  Sakshi Bhaav

-  Abode of Love

-  Cintanaik Kalanjiyam: Poems By Narendra Modi

-  Sabka Saath Sabka Vikas - Marathi by Narendra Modi, Ajay Koutikwar

-  The Great Himalayan Climb

-  Setubandh

-  Aapaatkaal Mein Gujarat

-  Ek Soch Dharm Ki by Jagdish Upasane and Narendra Modi

-  Bhavyatra

-  Education Is Empowerment

-  Sakshibhav

-  Kalviye Mahasakthi

-  Divine India

-  Shikshanave Sabalikarana

-  Dr. Hedgewar Ji Ki Jivanjali (Hindi Edition)

- Samajik Samrasata (Marathi) etc...


"हम तय करते हैं कि हमें कुछ करना है, हम मीलों आगे जा सकते हैं।"  - नरेंद्र मोदी


इसमें कोई संदेह नहीं कि नरेंद्र मोदी जी युवाओं के लिए और देश के सभी लोगों के लिए एक प्रेरणा हैं। आज इतनी कठिनाइयों के बाद वह एक सफल राजनीतिज्ञ और भारत के पीएम हैं। प्रधानमंत्री मोदी को सत-सत नमन ।


                                                       वन्दे मातरम !



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

h