Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

Interesting Facts About World, दुनिया के रोचक तथ्य, संसार की अजीबोगरीब बातें ।


Pixy.org

   दुनिया के 20 बहुत रोचक तथ्य


दोस्तों, ये पोस्ट आप लोगों के लिए बहुत ही ख़ास होने वाली है क्योंकि यहाँ हम सिर्फ तथ्यों को बताएँगे ही नहीं बल्कि उनके पीछे के कारण को भी आपके सामने रखेंगे । हम जानते हैं कि आपका दिल और दिमाग बहुत उत्सुक हो रहा है, इसलिए हमने कुछ बेहद रोचक और विचित्र तथ्यों को अंत के लिए रखा है…. इसलिए इस पोस्ट को अंत तक ज़रूर पढ़ें ।

तो बिना समय गवाएं चलते हैं दुनिया के 20 बहुत रोचक तथ्यों को जानने :-

       
                                                 रोचक तथ्य #1

3.8 करोड़ निवासियों के साथ टोक्यो दुनिया का सबसे बड़ा शहर है। टोक्यो एक फलता-फूलता शहर है जोकि जापान की राजधानी है। रायटर्स के अनुसार, टोक्यो में रहने वाले लगभग 3.8 करोड़ लोगों के साथ, यह दुनिया का सबसे बड़ा शहर है। अगला सबसे बड़ा शहर दिल्ली, भारत (जनसंख्या 2.9 करोड़) और शंघाई, चीन (जनसंख्या 2.6 करोड़) है।

                                            रोचक तथ्य #2

Password एक विशिष्ट कोड होता है जिसे हम चीजों को सरक्षित रखने के लिए इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में सामान्यता हर किसी का पासवर्ड अलग-अलग होना चाहिए।

लेकिन एक रिसर्च में इस बात का दावा किया गया है कि दुनिया में करीब दो करोड़ लोगों का एक ही पासवर्ड है और वह है- ‘123456’।

रिसर्च के मुताबिक, जागरुकता की तमाम कोशिशों के बावजूद लोग आसान पासवर्ड रखकर साइबर हमलों का शिकार हो जाते हैं।

123456 के बाद दूसरे नंबर पर ‘123456789’ का  पासवर्ड इस्तेमाल किया जाता है । इनके अलावा टॉप पांच पासवर्ड में ‘QWERTY' पासवर्ड और ‘1111111’ भी शामिल रहे है । ये सभी पासवर्ड आसानी से हैक किए जा सकते हैं। इसलिए अगर आप भी ऐसा ही कोई पासवर्ड यूज करते हैं तो फ़ौरन उसे बदल दें।

                                              रोचक तथ्य #3                

ब्रिटिश समाचारपत्र 'The Guardian' के अनुसार शुरू में इस बादशाह के भी मूछें होती थीं, लेकिन एक बार जब कार्ड्स को रिडिजाइन किया जा रहा था, तब डिज़ाइनर उसकी मूंछे बनाना भूल गया और तब से किंग ऑफ़ हार्ट्स बिना मूंछों वाला बादशाह हो गया ।

शायद आपने कभी ध्यान ना दिया हो उनमे से 3 बादशाहों की मूंछे होती हैं ।

              रोचक तथ्य #4

हर 200 में से एक आदमी चंगेज खान का प्रत्यक्ष वंशज है। सन् 1162 और 1227 के बीच अपने जीवनकाल के दौरान, चंगेज खान ने अनगिनत बच्चों को जन्म दिया। सन् 2003 के ऐतिहासिक जेनेटिक्स पेपर के अनुसार वैज्ञानिकों का मानना है कि प्रत्येक 200 आदमियों में लगभग 1 आदमी चंगेज खान का प्रत्यक्ष वंशज है और संसार में इनकी संख्या 1.6 करोड़ के आसपास है ।

                                              रोचक तथ्य #5

इंडोनेशिया दुनिया के कुछ सबसे छोटे कद वाले लोगों का घर है। यद्यपि बौने और लंबे आदमी हर जगह मिल जाते हैं । टेलीग्राफ द्वारा 2017 में विभिन्न वैश्विक स्रोतों से संकलित आंकड़ों के अनुसार इंडोनेशिया दुनिया के कुछ सबसे छोटे कद के लोगों का घर है।
दोनों लिंगों को ध्यान में रखते हुए औसत वयस्क की लंबाई लगभग 5 फीट 1.8 इंच है। बोलीविया के लोगों की औसतन लंबाई 5 फीट 2.4 इंच है । हमारे बीच  दुनिया में सबसे लंबे लोग नीदरलैंड में रहते हैं, जहाँ औसत वयस्क की ऊँचाई 6 फीट है।

                                          रोचक तथ्य #6

उत्तर कोरिया और क्यूबा एकमात्र ऐसे देश हैं जहां आप कोका-कोला नहीं खरीद सकते। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहाँ जाते हैं, आप हर जगह हमेशा कोका-कोला का आनंद ले सकते हैं। यह फ़िज़ी पेय व्यावहारिक रूप से हर जगह बेचा जाता है। समाचारपत्र BBC के अनुसार यह फ़िजी पेय अभी भी (आधिकारिक तौर पर) उत्तर कोरिया या क्यूबा के लिए अपना रास्ता नहीं बना पा रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये देश लंबे समय तक अमेरिकी व्यापार में शामिल   Embargo order के दायरे में आते हैं ।

 Embargo एक सरकारी आदेश है जो एक निर्दिष्ट देश या विशिष्ट वस्तुओं के आदान-प्रदान के साथ व्यापार को प्रतिबंधित करता है। 

                                         रोचक तथ्य #7

कई बार माता-पिता से पैसे मांगने पर वे कहते हैं… यहाँ पैसों का कोई पेड़ नहीं लगा है या पैसों कि कोई बारिश नहीं हो रही जो तुम्हे हर समय पैसे देते रहें..

लेकिन ब्रहमांड में कुछ जगह ऐसी भी हैं जहाँ पैसे तो छोडिये हीरों यानी डायमंड्स की बारिश होती है। शनि और बृहस्पति ग्रह ऐसे ही दो ग्रह हैं जहाँ के वातावरण में बड़ी मात्रा में कार्बन मौजूद है और जब मौसम में बदलाव की वजह से कार्बन पर बिजली गिरती है तो वह बिलकुल कठोर होकर ग्रेफाइट बन जाता है और नीचे गिरने लगता है। जहाँ वायुमण्डलीय दबाव उसे तब तक हार्ड बनाता जाता है जब तक कि वो डायमंड ना बन जाए और इस प्रकार वहां हीरों की बारिश होने लगती है।

                                                           रोचक तथ्य #8

लड़के लड़कियों को रिंग देकर प्रपोज करते हैं, ये तो हम सब जानते हैं लेकिन क्या जानवरों के बीच में भी ऐसा कुछ हो सकता है...

जी हाँ, पेंगुइन्स के बीच कुछ ऐसा ही होता है। अधिकतर प्रजातियों के Penguins पूरी जिंदगी के लिए किसी एक ही साथी को ही चुनते हैं और अपनी पसंदीदा पेंगुइन को पाने के लिए पुरुष पेंगुइन्स उसे सबसे चिकनी और गोल पत्थर देते हैं ।

अगर  महिला पेंगुइन्स को वो पत्थर पसंद आ गया तो वो उसे अपने घोंसले में रख देती है और जल्द ही दोनों साथ रहने लगते हैं, मानो propose करने के बाद शादी कर ली हो ।

                                                           रोचक तथ्य #9

किसी भी अन्य देश की तुलना में फ्रांस में सबसे अधिक यात्री आते हैं। फ्रांस एक खूबसूरत देश है, जो स्वादिष्ट मदिरा, सुगंधित पनीर और रोमांस से भरा है। तो यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन के अनुसार दुनिया के किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक लोग फ्रांस की यात्रा करना चाहते हैं।

सन् 2017 में इस यूरोपीय देश ने 8.7 करोड़ लोगों का स्वागत किया। 8.18 करोड़ आगंतुकों के साथ स्पेन दूसरा सबसे लोकप्रिय गंतव्य था। इसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका (7.69 करोड़), चीन (6.7 करोड़) और इटली (5.83 करोड़) थे। यहां जिंदगी बहुत खूबसूरत है! 

                                                  रोचक तथ्य #10

यूँ तो अल्फाबेट “A” इंग्लिश की सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली अल्फाबेट में से एक है, लेकिन क्या आप बता सकते हैं जब हम Numbers को इंग्लिश में लिखना शुरू करते हैं… One 1, Two 2, Three 3... तो किस नंबर को लिखने में पहली बार alphabet ‘A’ का प्रयोग करना पड़ता है ?

वो नंबर है One Thousand…जी हाँ, 1 से लेकर 999 तक किसी भी नंबर को लिखने में 'A' की ज़रुरत नहीं पड़ती।

         

                                        रोचक तथ्य #11

प्याज काटते वक्त आँखों से आंसू आना आम बात है, लेकिन क्या आप जानते हैं अगर प्याज काटते वक्त च्विंग-गम (chewing gum) चबाई जाये तो आँखों से आंसू नहीं निकलते। 

ऐसा उस गंध के डिफ्यूज हो जाने की वजह से होता है जिसकी वजह से आंसूं निकलते हैं । च्युइंग-गम खाते वक्त हम अपने मुंह से सांस लेते हैं और केमिकल्स हमारी नाक में नहीं जा पाते इसलिए आंसू ग्रंथि प्रभावित नहीं होती

                                                  रोचक तथ्य #12

आप सबने कभी न कभी टीवी पर या सामने से ऑक्टोपस ज़रूर देखा होगा। उसके आठ हाथों का होना हमें काफी रोचक लगता है ।

लेकिन आपको जाकर आश्चर्य होगा कि ऑक्टोपस के बारे में कई और भी रोचक बाते हैं। ऑक्टोपस के 3 दिल और नौ दिमाग होते हैं। उसके खून का रंग लाल नहीं, नीला होता है और यदि उसका कोई हाथ कट जाए तो वो फिर से बढ़ने लग  जाता है।

कई प्रजाति के ऑक्टोपस नरभक्षी होते हैं, यानी वे अपने ही साथियों को मार कर खा जाते हैं।

                                      रोचक तथ्य #13

हर पल चार बच्चे पैदा होते हैं । हर सेकंड हम अपनी कुल आबादी में चार नए बच्चों का स्वागत करते हैं। थोड़ा गणित करो और आपको पता चलेगा कि प्रत्येक मिनट में लगभग 250 जन्म, प्रत्येक घंटे 15,000 और प्रत्येक दिन 360,000  बच्चों का जन्म होता है। इकोलॉजी ग्लोबल नेटवर्क के अनुसार एक पूर्ण वर्ष में पृथ्वी पर लगभग 13.14 करोड़ बच्चे पैदा होते हैं ।

                                                  रोचक तथ्य #14

आज हर कोई फ़ोन उठा कर Hello बोलता है, लेकिन आपको जानकार आश्चर्य होगा कि 1876 में जब फोन का आविष्कार हुआ था तब लोग फ़ोन उठा कर Hello नहीं Ahoy बोलते थे।

दरअसल फ़ोन के आविष्कारक Alexander Graham Bell का मानना था कि फोन उठा कर Ahoy बोला जाए, लेकिन बेल के प्रतिद्वंदी महान वैज्ञानिक थॉमस एडिसन चाहते थे कि लोग फ़ोन उठा कर Hello बोलें और 1880 आते-आते hello को Ahoy के मुकाबले कहीं ज्यादा पसंद किया जाने लगा और अंततः सभी लोग फ़ोन पर Hello बोलने लगे।

                                                        रोचक तथ्य #15

लूडो पासा
आपने लूडो ज़रूर खेला होगा । पर क्या आप जाने हैं कि लूडो में जो पासा या dice होता है उसके किसी भी दो विपरित पक्ष का योग कितना होता है ?


 उनका योग होता है 7 । Dice में कुल 6 फेस होते हैं...

1 के विपरित 6

2 के विपरित 5 और

3 के विपरित 4

अगर आप इनमे से किसी भी जोड़े का योग करेंगे तो जोड़ आयेगा नंबर 7.

                                                  रोचक तथ्य #16

कुछ लोग वजन बढ़ने से बड़े परेशान होते हैं, लेकिन आपको जानकार आश्चर्य होगा कि एक ऐसा भी बच्चा होता है जिसका वजन रोज 2-4 किलो नहीं बल्कि 90 किलो तक बढ़ जाता है… वो बच्चा होता है ब्लयू व्हेल, जो अपने पहले साल में हर रोज 90 kg भारी होता जाता है। एक वयस्क Blue Whale का वजन 1.4 लाख किलोग्राम तक हो सकता है।

                                                  रोचक तथ्य #17

अब तक का सबसे ठंडा तापमान -144 डिग्री फ़ारेनहाइट दर्ज किया गया । अंटार्कटिका में  सन् 2004 और 2016 के बीच शोध के दौरान तापमान दर्ज किया गया था। उस तापमान पर हवा की कुछ साँसें आपके फेफड़ों में रक्तस्राव पैदा कर देगी और आपको मार देगी ।

                                                              रोचक तथ्य #18

नदियाँ हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा होती हैं, लेकिन क्या ऐसे भी देश हो सकते हैं जहाँ एक भी नदी ना हो ? जी हाँ, दुनिया में ऐसे एक-दो नहीं बल्कि 17 देश हैं जहाँ एक भी नदी नहीं बहती ।

सऊदी अरब इन देशों में सबसे बड़ा देश है जहां कोई भी नदी नहीं है। इसके आलावा कतर, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान और कुछ द्वीप राष्ट्र जैसे कि बहमास, माल्टा और मालदीव्स ऐसे देश हैं जहाँ एक भी नदी नहीं बहती है ।

                                                  रोचक तथ्य #19

अगर आपसे पुछा जाए कि दुनिया की सबसे ज्यादा प्रिंट होने वाली Book ( पुस्तक ) कौन सी है, तो शायद आप बाइबिल, क़ुरान, गीता या फिर हैरी पॉटर के बारे में सोचने लगेंगे, लेकिन आपको जान कर आश्चर्य होगा कि फर्नीचर और घरेलू सामान बेचने वाले IKEA स्टोर का कैटलॉग (सुचीपत्र) दुनिया में सबसे अधिक प्रिंट होने वाली बुक का रिकॉर्ड रखता है ।

लगभग 2 दर्जन भाषाओं में इसकी हर साल 20 करोड़ प्रतियाँ छपती हैं ।


                                                        रोचक तथ्य #20

पृथ्वी पर चींटियों का वजन लगभग सभी मनुष्यों जितना होता है।

Shutterstock

पृथ्वी पर जीवित रहने वाले लोगों की कुल जनसंख्या 8 अरब के आस-पास है। इसी निश्चित समय में लगभग 10 Quadrillion (10,000,000,000,000,000) अलग-अलग चींटियाँ रेंगती हैं। वन्यजीव प्रस्तुतकर्ता क्रिस पैकहम जोकि BBC पर दिखाई देते थे के अनुसार उन सभी चींटियों का संयुक्त वजन हम सभी मनुष्यों के समान होता है ।

हालांकि ससेक्स विश्वविद्यालय में एपिकल्चर के प्रोफेसर फ्रांसिस रटनीक्स इससे असहमत हैं। वह कहते हैं कि जबकि यह तथ्य अतीत में सच रहा होगा, इन दिनों हमें यह भी याद रखना चाहिए कि लोग हर समय मोटे होते जा रहे हैं। हम सिर्फ आबादी में ही नहीं बढ़ रहे हैं, अपितु हम मोटापे में भी बढ़ रहे हैं, इसलिए मुझे लगता है कि हमनें चींटियों को पीछे छोड़ दिया है।

दोस्तों,आशा करते हैं कि आपको ये दुनिया के रोचक तथ्य जरूर पसंद आए होंगे। अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगे या कोई सुझाव देना चाहते हो तो आप कृपया अपने विचार कॉमेंट बॉक्स में जरूर साझा करें।

जय हिन्द 









                                         


                                                  



































एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment Box .

h